Sunday 14 October 2018

Today current....14/10/2018

 समाचार 
  • उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अभियंताओं और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों से आम लोगों का जीवनस्तर सुधारने के लिए नई तकनीक का उपयोग करने को कहा।
  • मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा-सभी वोटिंग मशीनें पूरी तरह सुरक्षित, और उनके साथ किसी प्रकार की छेड़-छाड़ संभव नहीं।
  • सिक्किम को विश्व का पहला पूर्ण जैविक कृषि राज्य बनने पर संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन का पुरस्कार।
  • राजस्थान में ज़िका वायरस के मामलों की संख्या 55 हुई। निगरानी दलों की संख्या बढ़ाई गई।
  • हैदराबाद में वेस्टइंडीज के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत आज अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 308 रन से आगे खेलेगा
आयोग ने वरिष्ठ उप-निर्वाचन आयु्क्त की निगरानी में एक समूह का गठन किया है। समूह ने फेसबुक और ट्विटर सहित सभी बड़े सोशल मीडिया समूह के अधिकारियों को बुलाया है। इन सभी लोगों ने आयोग को भरोसा दिलाया है कि वे सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव प्रचार के दौरान सोशल मीडिया पर कुछ भी गलत नहीं जाये।


जम्मू-कश्मीर में शहरी स्थानीय निकायों के तीसरे चरण का मतदान कल शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा ने आकाशवाणी को बताया कि तीसरे चरण में राज्य में कुल 16 दशमलव 4 प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू डिविजन के साम्बा जिले में चार नगर पालिकाओं के लिए 81 दशमलव चार प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उधर, कश्मीर डिविजन में औसत तीन दशमलव पांच प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि उड़ी में सबसे अधिक 75 दशमलव तीन प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। स्थानीय निकायों के चुनाव के चौथे और अंतिम चरण का मतदान मंगलवार को कराया जाएगा। मतगणना 20 अक्टूबर  को होगी। 
----------
महाराष्ट्र में सौभाग्य योजना के अंतर्गत राज्य के ग्यारह जिलों के करीब एक लाख घरों में बिजली पहुंचाने का काम चल रहा है। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य विद्युत वित्तीकरण कंपनियां गांव में शिविर का आयोजन कर गांव के हर घर में बिजली कनेक्शन के लिए पंजीकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रहीं हैं। सौभाग्य योजना की लाभार्थी अहमद नगर जिले की मंदा शांतिलाल कल्पुंथे से हमने इस बारे में बात की। 
मेरे घर में पहले उजाला नहीं था पहले हमारे बच्चे तामधार में पढ़ाई करते थे। मेरे बच्चों के लिए अंधेरा था पर अब मीटर आ गया।  
पालघर जिले में रहने वाले अशोक जनाथे का भी मानना है कि सौभाग्य योजना से उन्हें बहुत लाभ हुआ है।  
मेरे गांव में बिजली नहीं था तो मैने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर-घर योजना के तहत उधर जाके बोला तो बिजली हमारे गांव में आ गई।  
सौभाग्य योजना गांव के जवानों को लाइनमैन और अ koन्य तकनीकी कामों का प्रशिक्षण देकर उनके लिए रोजगार के विकल्प भी पैदा कर रही है। सोनाली के साथ निशा रानी, आकाशवाणी समाचार मुम्बई।   


समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • जनसत्ता ने जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी के मुठभेड़ में मारे जाने को पहली खबर बनाया है। दैनिक जागरण लिखता है- आतंकी जाकिर मूसा का दाहिना हाथ समझे जाने वाला आतंकवादी मुठभेड़ में मारा गया। अमर उजाला ने लिखा है- छुपकर सुरक्षाबलों पर गोलियां चलाईं, मुठभेड़ स्थल से गोलाबारुद बरामद।   हिंदुस्तान ने पहले पन्ने पर खबर दी है- सैन्य अफसरों के कैडर नवीनीकरण को मंजूरी, बड़ी सुधार योजना पर मुहर, वर्षों पुराने कमांड्स को खत्म कर सेना को सही आकार दिया जाएगा।
  • जम्मू-कश्मीर में नगर निकायों के चुनावों की खबर पर भी अखबारों की नजर है। देशबंधु ने सांबा जिले में 81 प्रतिशत से अधिक मतदान को बड़ी सुर्खी बनाया है।
  • दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है- मी टू बॉलीवुड के बाद अब खेल जगत की ओर। दैनिक जागरण लिखता है- आंच बी सी सी आई तक पहुंची। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- मी टू पर हर दो सैकंड में एक नया ट्वीट, 60 वर्ष पुराने मामले अब सामने आ रहे हैं।
  • दिल्ली से सटे गुड़गांव में न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को बीच बाजार में अपने ही सुरक्षाकर्मी द्वारा गोली मारने की घटना का जिक्र लगभग सभी अखबारों ने विस्तार से किया है।
  • देशबंधु ने ओड़िसा में चक्रवाती तूफान तितली के कहर से बने गंभीर हालात को विस्तार से देते हुए लिखा है- राहत अभियान तेज हुए।
  • अखबारों ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की महान कलाकार अन्नपूर्णा देवी के निधन की खबर पहले पन्ने पर दी है। राजस्थान पत्रिका ने लिखा है- अलाउद्दीन खां साहब की सबसे छोटी पुत्री अन्नपूर्णा को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।
-----------








No comments:

Post a Comment

current affairs

ias upsc guide

 https://www.facebook.com/UPSCAJIT