Saturday 14 April 2018

Today news...14/04/2018---April

THE HEADLINES main news....by.. STUDY For IAS Preparation group...:
  • Prime Minister Narendra Modi to inaugurate Dr. Ambedkar National Memorial in New Delhi today.
  • Government tells Supreme Court that its verdict on SC/ST Act has diluted the law resulting in great damage to the country.
  • CBI takes Unnao gang rape accused MLA Kuldeep Singh Sengar into custody .
  • Rural Development Minister Narendra Singh Tomar says the target of constructing one crore houses under Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin to be achieved in the current fiscal. 
  • President Ram Nath Kovind returns home after a successful visit to three African countries.
  • 65th National Film Awards in different Categories to be announced today.
  • AND, in Commonwealth Games; shooter Tejaswini Sawant bags gold in 50 meter rifle-3 position event, Anjum Moudgil wins silver; Wrestlers Mausam Khatri and Bajrang Punia enter finals.
<><><> 
Hindi Version... current news...
  • डॉक्टर भीमराव रामजी आंबेडकर की 127 वीं जयंती पर राष्ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि। इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन। राष्ट्रपतिमध्य प्रदेश में बाबा साहेब के जन्म स्थल महू में उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। 
  • प्रधानमंत्री आज छत्तीसगढ़ के पिछड़े जिले बीजापुर में आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केन्द्र का शुभारम्भ करेंगे। 
  • निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तिथि लीक होने से इन्कार किया। 
  • अमरीकाब्रिटेन और फ्रांस ने दमिश्क के निकट संदिग्ध रासायनिक हमले के दण्ड स्वरूप सीरिया पर संयुक्त हवाई हमलों की शुरूआत की। 
  • देश के विभिन्न भागों में नव वर्ष और फसल कटाई त्योहारों पर राष्ट्रपतिउप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की शुभकामनाएं। 
  • 21 वे राष्ट्रमंडल खेलों में महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम ने भारत को 18वां स्वर्ण दिलाया।

राष्ट्र आज संविधान निर्माता डॉभीमराव राम जी आम्बेडकर को उनकी 127वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। डॉआम्बेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महु में 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। महु आज डॉआम्बेडकर नगर नाम से जाना जाता है। वे देश के पहले विधि मंत्री थे।

देशभर में आज इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। संसद भवन परिसर तथा संसद के केन्द्रीय कक्ष में बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जा रही है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महू में आम्बेडकर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

बाबा साहेब की जन्मस्थली महू में हर वर्ष की तरह  इस बार भी सामाजिक समरसता सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसमें शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में अनुयायी आए हुए हैं। राष्ट्रपति सबसे पहले आम्बेडकर जन्मस्थली स्मारक जाएंगे। जहां पर आम्बेडर प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद स्मारक का भ्रमण करेंगे। इसके बाद स्वर्ग मंदिर के पास सभा स्थल पहुंचेंगे जहां वे समरसता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सभा के बाद राष्ट्रपति बाबा साहेब के अनुयायियों के मुलाकात भी करेंगे। राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं। समीर वर्मा आकाशवाणी समाचारभोपाल।      

राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा है कि बाबा साहेब आंबेडकर के प्रति सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी-समानन्यायपूर्ण और विकसित भारत का निर्माण करना। उपराष्ट्रपति एम वैकैंया नायडू ने कहा है कि वे उस महान सुधारक को प्रणाम करते हैं जिन्होंने हमें  भारत का संविधान दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बाबा साहेब ने सबसे निर्धनतथा हाशिये पर आए समाज के लोगों को आशा की किरण दिखाई।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति इरानी उत्तर प्रदेश के अमेठी में आज समरसता दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगी। वे मुंशीगंज में सबका साथ सबका विकास रैली को रवाना करेंगी।

चौंकाने वाली खबर हैभारत भी पानी पर डे जीरो के खतरे में। अर्ली वॉर्निंग सेटेलाइट सिस्टम के आधार पर वैज्ञानिकों ने किया आगाह। पत्र ने आगे लिखा हैमोरक्कोइराक और स्पेन भी जल्द ही जल संकट की तरफ।

65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा लगभग सभी अखबारों में है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा हैविनोद खन्ना का दादा साहेब फालकेश्रीदेवी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री। पत्र ने आगे बताया है-पुरस्कारों में क्षेत्रीय फिल्मों का जलवा। असमी फिल्म विलेज रॉकस्टार्स ने सर्वश्रेष्ठ फिल्स सहित चार पुरस्कार जीते।

------------

No comments:

Post a Comment

current affairs

ias upsc guide

 https://www.facebook.com/UPSCAJIT